Header Ads Widget

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के इन 5 घरेलू उपायों से 100% होगा फायदा

आज के समय में बढ़ते शुगर से हर कोई परेशान है भले ही शुगर आपको ना हो लेकिन आपके परिवार में ज़रूर किसी ना किसी को होगी ही तो ऐसे में शुगर के मरीज के दिमाग में एक सवाल आता है कि शुगर को जड़ से खत्म कैसे करें तो इस पोस्ट में हम आपको ब्लड शुगर को कम करने की 5 ड्रिंक (blood sugar lowering drink) बता रहें हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं.

blood-sugar-lowering-drink-hindi

यह भी पढ़ें : शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए? ये हैं बढ़िया विकल्प

1. हरी चाय  

best-green-tea-for-diabetes

हरी चाय को एंटीऑक्सिडेंट और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए एक प्राकृतिक स्त्रोत के नाम से जाना जाता है, ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक पॉलीफेनोल होता है जो कि शरीर में ग्लूकोज के चयापचय को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है, ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए आप सुबह या शाम के भोजन के बाद पी सकते हैं.

2. करेले का जूस  

bitter-gourd-juice-good-for-diabetes

करेला एक अत्यंत कड़वी और उष्ण तासीर वाली सब्ज़ी है, जो कि अपने कड़वे स्वाद के लिए जानी जाती है करेले में कई औशधीय गुण पाए जाते हैं इसी कारण से ये बढ़ते रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में कारगर कारगर होते हैं, अगर आप बढ़ते ब्लड शुगर से परेशान हैं तो इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करें इसके अलावा इसका जूस निकालकर भी आप सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : शुगर को जड़ से खत्म करने के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे

3. दालचीनी की चाय 

is-cinnamon-tea-good-for-diabetes

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सदियों से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, दालचीनी में यौगिक मौजूद रहते हैं जोकि इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज चयापचय को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, बढ़ते ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आप दालचीनी की चाय अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

4. एलोवेरा जूस  

aloe-vera-juice-good-for-diabetes

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा का सेवन शुगर कम करने के घरेलू उपायों में सबसे कारगर उपाय माना जाता है.  शुगर के रोगी अपने बढ़ते ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं

5. सेब का सिरका 

apple-cider-vinegar-for-diabetics

सेब के सिरके का सेवन रक्त शर्करा के बढ़ते स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए रामबाण उपयोग कहा जाता है, इसको आप पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं, या अन्य पेय जैसे ग्रीन टी या नींबू पानी के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में सेब के सिरके का सेवन करें, आयूर्वेद के अनुसार सेब का सिरका शुगर कम करने का ज़बरदस्त घरेलू उपाय है. 

यह भी पढ़ें : कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, उपाय और इलाज से 100% होगा फायदा


डिस्क्लेमर : इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, आप इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें घरेलू नुस्खा इसकी पुष्टि नहीं करता. धन्यबाद 

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने ब्लड शुगर को कम करने की 5 ड्रिंक (blood sugar lowering drink) के बारे में जाना उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी है तो आगे शेयर अवश्य करें जिससे कि अन्य लोग भी ब्लड शुगर को कम करने की ड्रिंक के बारे में जान पाएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ