Header Ads Widget

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए? ये हैं बढ़िया विकल्प

आज के समय में बढ़ते शुगर से हर कोई परेशान है तो ऐसे में सभी के दिमाग एक सवाल ज़रूर होता है कि मुझे शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए? जिससे में बढ़ते शुगर पर काबू पा सकूँ, तो नीचे हमने कुछ ऐसे ही शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय बताये हैं, जिनकी मदद से आप अपने बढ़ते शुगर से छुटकारा पा सकते हैं.

best-diet-for-diabetes-patient

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए घरेलू उपाय को जानने से पहले हम आपको शुगर से जुडी कुछ ज़रूरी बातें और शरीर पर इसके प्रभाव को बता देते हैं.

शुगर एक सरल कार्बोहाइड्रेट होता है, जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है तो यह सुरक्षित होता है, हालाँकि बहुत अधिक चीनी के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है जिससे आपको टाइप 2 मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज करें इन 20 घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

तो ऐसे में बढ़ते शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद के लिए आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए? यहां कुछ बेहतरीन विकल्प दिए गए हैं:

1. पत्तेदार साग

palak-is-best-good-for-diabetes

मधुमेह के लिए रामबाण पत्तेदार साग फाइबर का एक बड़ा स्रोत माना जाता है जो शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, हरे पत्तेदार साग में विटामिन और खनिज भी मौजूद होते हैं जो कि समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ बेहतरीन विकल्पों में पालक, केल और कोलार्ड ग्रीन्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

2. जामुन

is-blackberry-good-for-diabetes

जामुन शुगर में कम और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, जिससे वे बढ़ते शुगर स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक बढ़िया विकल्प माने जाते हैं इसमें कुछ बेहतरीन विकल्प जैसे- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी शामिल हैं, आदि का सेवन शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए आप कर सकते हैं.

3. मेवे और बीज

are-nuts-and-seeds-good-for-diabetes

मेवे और बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो कि बढ़ते शुगर लेवल को  नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, इसमें कुछ बेहतरीन विकल्प जैसे- बादाम, चिया बीज और अखरोट आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : खूनी बवासीर का रामबाण इलाज, सभी का बवासीर 100% होगा ठीक, 20 नुस्खे

4. साबुत अनाज 

are-whole-grains-good-for-diabetes

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए साबुत आनाज बहुत कारगर माना जाता है इसमें कुछ बेहतरीन विकल्प जैसे- क्विनोआ, ब्राउन राइस और साबुत अनाज की ब्रेड, फाइबर का एक बड़ा स्रोत माने जाते हैं, नका सेवन करने से बढ़ते शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

5. लीन प्रोटीन 

is-lean-protein-good-for-diabetes

चिकन, मछली और टोफू जैसे लीन प्रोटीन, रक्त प्रवाह में ग्लूकोज की रिहाई को धीमा करके शुगर के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं यह रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स को भी रोकने का कारगर उपाय माना जाता है.

शुगर रोगियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है सही खान-पान के अलावा स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना इसमें हाइड्रेटेड रहना, नियमित व्यायाम करना और तनाव के स्तर को प्रबंधित करना आदि शामिल हैं. 

डिस्क्लेमर : हमारे द्वारा इस पोस्ट में बताये गए सभी घरेलू उपाय सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसलिए यह किसी औषधि या उपचार का उचित विकल्प नहीं हो सकता है, ज़रूरी है, इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले आप चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें. 

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक क्यों आता है और इससे बचने के घरेलू उपाय क्या हैं?

निष्कर्ष

शुगर का बढ़ता स्तर कई लोगों के लिए चिंता का विषय है, लेकिन सही आहार और सही जीवन शैली के माध्यम से इसे नियंत्रित करना संभव है, उम्मीद है आपको इस पोस्ट में बताये गए शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय पसंद आये होंगे. उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी, अगर पसंद आयी है तो शेयर अवश्य करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ