Header Ads Widget

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, उपाय और इलाज से 100% होगा फायदा

उम्र कोई भी हो सफेद बालों की समस्या से आजकल हर कोई परेशान हैं, पहले जहाँ एक तय उम्र के बाद ही लोगों के बाल सफ़ेद होते थे, लेकिन अब ये समस्या किसी भी उम्र के स्त्री-पुरुष को हो रही है तो आज की इस पोस्ट में आप कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय को जानेंगे.

बैसे तो बालों का सफेद होना उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक भाग माना जाता है, लेकिन बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के कई कारण हो सकते हैं.

hair-greying-home-remedies-hindi

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना उन लोगों के लिए कष्टदायक अनुभव हो सकता है जो कि अभी युवा है और युवावस्था में हैं, यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो चिंता कतई ना करें क्योंकि इस लेख में हम कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय को विस्तार से बताने वाले हैं. तो आइये जानिए.

यह भी पढ़ें : शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए? ये हैं बढ़िया विकल्प

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के कारण:

1. आनुवंशिकी

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने का सबसे आम कारण आनुवंशिकी को माना जाता है, तो यदि आपके परिवार में किसी के समय से पहले बालों के सफ़ेद होने का इतिहास रहा है, तो आपको भी इसका अनुभव होने की अधिक संभावना है.

2. विटामिन और खनिज की कमी

विटामिन और खनिज जैसे कि विटामिन बी 12, विटामिन डी, आयरन और कॉपर मेलेनिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वर्णक जो बालों को रंग देने का काम करते हैं, इन विटामिनों और खनिजों की कमी से बालों का समय से पहले सफ़ेद होना हो सकता है.

3. तनाव

तनाव बालों के स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव डालता है जिससे बाल समय से पहले सफ़ेद होना शुरू हो जाते हैं, तनाव की स्थति में उच्च स्तर का तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को ट्रिगर कर सकता है जो बालों के प्राकृतिक रंग में हस्तक्षेप कर सकता है.

4. जीवनशैली की आदतें

खराब जीवनशैली की आदतें जैसे धूम्रपान अत्यधिक शराब का सेवन, और आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी वाले आहार सभी बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के कारक कहलाते हैं इसलिए आप इनसे जितना ज्यादा हो सके बचें

यह भी पढ़ें : सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज करें इन 20 घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के उपाय

1. स्वस्थ आहार बनाए रखें

विटामिन बी 12, विटामिन डी, आयरन और कॉपर सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाने से बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है, बादाम, अखरोट, अंडे और पालक जैसे खाद्य पदार्थ इन आवश्यक पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं.

2. तनाव कम करना

ऐसा माना जाता है तनाव का बालों के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, इसलिए जितना हो सके अपने तनाव के स्तर को कम करें इसको कम करने के लिए आप व्यायाम, ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी गतिविधियों का सहारा ले सकते है.

3. धूम्रपान छोड़ने

धूम्रपान बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बाल समय से पहले सफ़ेद होना शुरू हो जाते हैं. धूम्रपान छोड़ने से आगे होने वाले नुकसान को रोकने और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपको मदद मिल सकती है.

4. शराब का सेवन सीमित करें

धूम्रपान पूरे शरीर के साथ-साथ बालों का विनाशकारी प्रयोग है जिससे आपको तुरंत दूरी बनाने के ज़रूरत है, समय से पहले बालों के सफ़ेद होने का कुछ मुख्य कारणों में से धूम्रपान एक माना जाता है.

5. प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें

ऐसे कई प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं, इनमें नारियल का तेल, आंवला का तेल और मेंहदी जैसे अन्य उपाय शामिल हैं, ये उपाय स्कैल्प को पोषण देने बालों के विकास को बढ़ावा देने और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : खूनी बवासीर का रामबाण इलाज, सभी का बवासीर 100% होगा ठीक, 20 नुस्खे

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

1. नारियल का तेल 

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना जाता है क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के नुकसान को रोकने में कारगर है.

how-to-use-coconut-oil-on-white-hair

इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में तेल को गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें, इसे 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं यह उपाय कम उम्र में बाल सफेद होने का रामबाण उपाय है.

2. आंवला

आंवला बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के प्राकृतिक उपचारों में से एक है क्योंकि यह विटामिन-सी से भरपूर होता है जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है.

is-amla-good-for-grey-hair

इसके लिए आप आंवला पाउडर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लें, और करीब 30 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद पानी से धो लें बेहतर परिणाम के लिए आप इस प्रक्रिया को एक महीने तक हर हफ्ते दोहरा सकते हैं.

3. कसूरी मेथी  

मेथी के बीज समय से पहले सफ़ेद होने वाले बालों के लिए एक दमदार उपचार है, इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों को नुकसान से बचाते हैं.

kasoori-methi-is-good-for-grey-hair

इसके लिए आप एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें, सुबह बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें, और इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, इसे करीब 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें : खूनी बवासीर का रामबाण इलाज, सभी का बवासीर 100% होगा ठीक, 20 नुस्खे

4. मेंहदी

समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को काला करने का मेंहदी एक कारगर औषधि है, क्योंकि मेंहंदी में यौगिक मौजूद होते हैं, जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के नुकसान को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

kasoori-methi-is-good-for-grey-hair

इसके लिए आप नेचुरल मेंहदी के पाउडर पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और करीब 30 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद पानी से सिर को धो लें. 

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक क्यों आता है और इससे बचने के घरेलू उपाय क्या हैं?

डिस्क्लेमर : उपरोक्त सभी घरेलू उपाय बालों के विकास में सर्वोत्तम काम करते हैं, आप समय से पहले बालों के सफ़ेद होने को रोकने के लिए उपरोक्त सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार को आज़मा सकते हैं, हालाँकि यदि आप अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें.

निष्कर्ष:

तो इस पोस्ट में आपने जाना कि कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय क्या हैं को जाना उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी है तो अपने दोस्तों में अवश्य शेयर करें, जिससे कि सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार को जान पाएं.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ