Header Ads Widget

पुराने से पुराना जोड़ों का दर्द होगा तुरंत ठीक, आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

आज कल हर तरफ काफी संख्या में लोग जोड़ों के दर्द से परेशान हैं बढ़ती उम्र के साथ ही हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है तो आज की इस पोस्ट में आप हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय in Hindi या फिर कहें जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज के 10 जबरदस्त घरेलू उपायों को जानेंगे.

joints-pain-home-remedies-in-hindi

बढ़ती उम्र के साथ होने वाली जोड़ों के दर्द की परेशानी एक अत्यंत कष्टदायक बीमारी होती है जिससे चलने-फिरने और बार-बार उठने बैठने में बहुत दिक्कत होती है जब भी हाथ पैरों या शरीर के किसी अन्य जोड़ में दर्द होता है तो शरीर में असहनीय पीड़ा होती है जिससे कई और बीमारियां पैदा हो जाती हैं. यहाँ हमने जोड़ों के दर्द के लिए 10 घरेलू उपाय साझा किये हैं

यह भी पढ़ें : 15 दिन में 10 किलो पेट की चर्बी कम कर देंगे ये 10 रामबाण घरेलू नुस्खे

1. नित्य व्यायाम करें

yog-for-joint-pain

जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज में सबसे पहले आता है व्यायाम नियमित व्यायाम जोड़ों के दर्द को कम करने और गतिशीलता में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है नियमित व्यायाम करने से आपके शरीर में ताकत के साथ लचीलेपन की बृद्धि होगी जो गिरने और अन्य चोटों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना, और तैरना आदि विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं.

2. गर्म और ठंडी चिकित्सा

could-and-hot-therapy-for-joint-pain

जानकारी के अनुसार जोड़ों के दर्द से प्रभावित जोड़ों पर किसी गर्म बस्तु या ठंडी बस्तु के लगाने से जोड़े के दर्द से राहत और सूजन से राहत मिल जाती है, इसके लिए बोतल में गर्म पानी, हीटिंग पैड या गर्म तौलिया को मांसपेशियों को आराम देने और प्रभावित जोड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. हल्दी है जोड़ों के दर्द का इलाज

is-turmeric-good-for-join-pain-relief

हल्दी एक प्रसिद्ध भारतीय मसाला है जिसका आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग किया जाता है इसके अलावा हल्दी का उपयोग सदियों से दादी-नानी जोड़ों के दर्द के में प्रयोग करती आ रही हैं, चूँकि हल्दी में कर्क्यूमिन मौजूद होता है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए कारगर होता है, जोड़ों के दर्द के लिए हल्दी का उपयोग करने के लिए आप मसाले को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या पूरक के रूप में ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 15 दिन में गुर्दे की पथरी को काटकर बाहर निकाल देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

4. अदरक

is-ginger-tea-good-for-joint-pain-relief

अदरक एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग सदियों से जोड़ों के दर्द सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, कई अध्ययनों से पता चला है कि अदरक सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया जैसी स्थितियों से जुड़ी कठोरता को दूर करने में मदद करता है, अदरक से जोड़ों के दर्द का इलाज करने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं या तो अदरक क्र पाउडर को खुराक के रूप में ले सकते हैं.

5. ओमेगा-3 फैटी एसिड

is-omega-3-good-for-joint-pain-relief

ओमेगा -3 फैटी एसिड एक प्रकार का स्वस्थ वसा होता है जो कि मछली, फ्लेक्ससीड्स और अखरोट जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटाइड आर्थराइटिस और अन्य जोड़ों की समस्याओं से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं या फिर मछली के तेल का पूरक को ले सकते हैं.

6. विटामिन डी

is-vitamin-d-good-for-joint-pain

मजबूत हड्डियों और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है, इसके अलावा यह जोड़ों के दर्द पर भी लाभकारी प्रभाव डालता है, ऐसा इसलिए  क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो कि मजबूत हड्डियों और जोड़ों के लिए अति आवश्यक होता है.

बिटामिन डी आप मछली, अंडे की जर्दी, डेयरी उत्पाद जैसी कई खाद्य पदार्थों से ले सकते हैं इसके अलावा सूरज की रौशनी भी बिटामिन डी का अच्छा स्रोत है.

7. सरसों का तेल

is-mustard-oil-good-for-joint-pain

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार सरसों का तेल जोड़ोँ के दर्द सहित आपके शरीर की सभी तरह की बीमारियों को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होता है यह जोड़ों के आसपास की नसों में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, इसके लिए आप नियमित सरसों के तेल से प्रभावित जोड़ों पर मसाज कर सकते है.

यह भी पढ़ें : टाइफाइड क्या है, इसके कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार की पूरी जानकारी

8. सेंधा नमक युक्त गर्म स्नान

सेंधा-नमक-युक्त-गर्म-स्नान

सेंधा नमक युक्त गर्म स्नान जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है जानकारों की मानें तो सेंधा नमक में मौजूद खनिज सूजन को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे दर्द और जकड़न से राहत मिलती है इसके लिए आप नहाने के गर्म पानी में एक या दो कप सेंधा नमक डालकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद स्नान करें, जोड़ों के दर्द के मरीजों को सर्वोत्तम परिणामों के लिए सेंधा नामक युक्त पानी से हफ्ते में 2 से 3 बार नहाने की सलाह दी जाती है.

9. एक गिलास दूध

is-milk-good-for-joint-pain-in-hindi

 

जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज करने के लिए दूध को सर्वोत्तम माना जाता है लेकिन इसका मतलब नार्मल दूध नहीं, जिस दूध की हम बात कर रहे हैं उसमे निम्न चीजें डालकर आपको सेवन करना चाहिए.

  1. दूध 1 गिलास
  2. पिसी हल्दी 1 छोटा चम्मच
  3. अदरक 1/4 छोटा चम्मच कद्दूकस
  4. काली मिर्च 1 चुटकी

उपरोक्त सभी सामग्री को दूध में डालकर उबाल लें. गैस बंद करके इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर इस दूध का सेवन करें ऐसा कहा जाता है कि इस दूध को रोजाना पीने से जोड़ों का दर्द धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाता है.

10. तुलसी है रामबाण

is-tulsi-good-for-joint-pain-in-hindi

तुलसी एक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर तरह तरह की बिमारियों में किया जाता है, तुलसी का उपयोग पारंपरिक रूप से जोड़ों के दर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में सदियों से होता रहा है क्योंकि तुलसी में युकलिप्टोल और मिथाइलचैविकोल जैसे यौगिकों मौजूद होते हैं.

जो सूजन-रोधी और दर्द निवारक प्रभावी होते हैं, जोड़ों के दर्द में तुलसी का उपयोग करने के लिए आप रोजाना तीन से चार बार तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको जरूर लाभ मिल सकता है.


डिस्क्लेमरः इस पोस्ट में बताये गए सभी घरेलू उपाय सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं इसीलिए किसी भी उपाय को अपनाने से पहले चिकित्स्क से सम्पर्क अवश्य करें. घरेलू नुस्खा इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है.

यह भी पढ़ें : कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, उपाय और इलाज से 100% होगा फायदा

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज के 10 जबरदस्त घरेलू उपायों को जाना उम्मीद है आपको इस पोस्ट में बताये गए हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय in Hindi या फिर कहें जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों-रिश्तेदारों में इस पोस्ट को अवश्य शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ