Header Ads Widget

15 दिन में 10 किलो पेट की चर्बी कम कर देंगे ये 10 रामबाण घरेलू नुस्खे

आज के समय में अधिकतर लोग बढ़ती पेट की चर्बी से वहुत परेशान हैं क्योंकि इससे उठने-बैठने के अलावा हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं तो आज की इस पोस्ट में पेट की चर्बी कम करने के रामबाण उपाय या फिर कहें कमर और पेट कम करने के 10 घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं.

weight-loss-home-remedies-in-hindi

यह तो हम सब जानते ही हैं कि आहार और व्यायाम पेट की चर्बी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जो बहुत ही कारगर औषधि का काम करते हैं, यहां पेट की चर्बी कम करने के 10 प्राकृतिक उपचार दिए हैं जिनकी मदद से घर बैठे पेट की चर्बी कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 15 दिन में गुर्दे की पथरी को काटकर बाहर निकाल देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

1. सेब का सिरका

apple-vinegar-for-weight-loss-in-hindi

सेब का सिरका वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय माना जाता है, अध्ययनों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सेब के सिरके (apple cider vinegar) का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में काफी मदद मिलती है, सेब के सिरके से वज़न कम करने के लिए आप 1 गिलास पानी में करीब 1 चम्मच सेब का सिरका डालकर सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा खाने में डालकर भी सेवन कर सकते हैं.

2. ग्रीन टी

green-tea-for-weight-loss-in-hindi

पेट की चर्बी कम करने का रामबाण उपाय के रूप में आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जिससे ये फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है नियमित इस्तेमाल से ग्रीन टी आपके पेट की चर्बी को तेज़ी से कम कर सकती है, इसके लिए आप अपने दैनिक रूटीन में एक कप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. अदरक

ginger-for-weight-loss-in-hindi

अदरक का उपयोग जैसे कि पेट से जुडी तमाम तरह की समस्याओं के लिए सदियों से हमारे पूर्वजों द्वारा किया जाता रहा है, ठीक उसी प्रकार अदरक वजन घटाने में रामबाण काम करता है, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बेली फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं इसके लिए आप खाने के साथ अदरक का छोटा टुकड़ा सलाद के रूप में खा सकते हैं या अदरक के चूर्ण को खाने में डालकर भी सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : सफेद पानी का रामबाण इलाज करें इन 10 घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

4. नींबू पानी

lemon-water-for-weight-loss-in-hindi

कमर और पेट कम करने के उपाय में नींबू रामबाण काम करता है, नींबू पानी के सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे बढ़ी हुई पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है, अब बात आती है कि आखिर नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें? तो इसके लिए आप दिन में तीन से चार बार नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते है.

5. एवोकाडो

avocado-benefits-for-weight-loss-in-hindi

एवोकाडो स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च होते हैं जो सूजन को कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, एक अध्ययन के अनुसार कम कैलोरी वाले आहार के साथ रोजाना एक एवोकाडो का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिली और अधिक मोटापे से ग्रसित लोगों के पेट के माइक्रोबायोटा में बदलाव भी आया.

6. नारियल का तेल

coconut-oil-benefits-for-weight-loss-in-hindi

नारियल का तेल शरीर की चर्बी कम करने में कारगर है चूँकि इस तेल में मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो शरीर में वसा यानि पेट की चर्बी को कम करने का काम करते हैं. फैटी लोगों के मन में अक्सर सवाल आता है कि आखिर नारियल के तेल से पेट की चर्बी कैसे कम करें तो इसके लिए आप नारियल के तेल को खाद्य पदार्थों के साथ में इस्तेमाल कर सकते हैं या प्रतिदिन 1 चम्मच तेल का सेवन कर सकते हैं.

7. चिया के बीज

chia-seeds-benefits-for-weight-loss-in-hindi

चिया के बीज में उच्च स्तरीय प्रोटीन पाए जाते हैं जोकि इसे पेट की चर्बी कम करने के लिए उपयुक्त बनाते हैं चिया के बीज को खाने पर ये शरीर में एक जैली जैसा पदार्थ बनाते हैं जो आपको भरे पेट जैसा एहसास दिलाने में मदद कर सकते हैं और बढ़ती पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं, चिया के बीज से वजन कम करने के लिए आप एक गिलास पानी लेकर उसमे 1 से 2 चम्मच चिया के बीज डालकर भिगोने रख दें सुबह उठने पर खाली पेट इसका सेवन करें. 

यह भी पढ़ें : कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, उपाय और इलाज से 100% होगा फायदा

8. हल्दी 

haldi-for-weight-loss-in-hindi

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में इसमें उपयुक्त बनाते हैं, हल्दी में कर्क्यूमिन भी पाया जाता है जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए कारगर होता है जिससे बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप दूध में हल्दी पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं.

9. अजवाइन है फायदेमंद

ajwain-for-weight-loss-in-hindi

पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय में अजवायन के बीज अत्यधिक फायदेमंद होते हैं इनमे फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं इनके अलावा अजवायन के बीज में कई ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जोकि तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं इसके लिए आप दो चम्मच अजवाइन को धीमी आंच पर तब तक भूनें.

जब तक कि उसमें से तीखी महक न आने लगे इसके बाद एक पैन में 500 मिली पानी लें और इसे उबाल लें अब अजवाईन के बीज डालें और ब्राउन होने तक ड्रिंक को चलाएं वजन घटाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करने से पहले पेय को ठंडा होने दें और इसे छानकर सेवन करें.

10. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)

hiit-for-weight-loss-in-hindi

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) व्यायाम का एक प्रभावी रूप जो कि पेट की चर्बी जलाने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में उपयुक्त उपाय है, हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग व्यायाम को आप नियमित कर सकते हैं और तेजी से बढ़ते वज़न को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए? ये हैं बढ़िया विकल्प

डिस्क्लेमर : हमारी इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं तो आप इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श ज़रूर लें घरेलू नुस्खा इसकी पुष्टि नहीं करता.

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने पेट की चर्बी कम करने का रामबाण उपाय ोँ  को जाना उम्मीद है आपको हमारे द्वारा इस पोस्ट में बताये गए कमर और पेट कम करने के उपाय पसंद आये होंगे अगर पसंद आये हैं तो अपने दोस्तों में इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ