Header Ads Widget

15 दिन में गुर्दे की पथरी को काटकर बाहर निकाल देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

गुर्दा की पथरी एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, ये पथरी छोटी, कठोर और कंटीली होती है जो कि किडनी में बनती है और गंभीर दर्द और परेशानी का कारण बनती है, तो ऐसे में गुर्दे की पथरी से ग्रसित लोग अक्सर सोचते हैं कि पथरी को जड़ से खत्म कैसे करे? तो आज की इस पोस्ट में हम आपको गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि बता रहें हैं जिनसे आप घर बैठे बिना ऑपरेशन पथरी का इलाज? कर सकते हैं.

kidney-stone-home-remedies-hindi

गुर्दे की पथरी का इलाज के लिए अक्सर दवा और सर्जरी का उपयोग किया जाता है, लेकिन आपके आस पास ऐसे कई प्राकृतिक घरेलू उपचार मौजूद हैं जो गुर्दे की पथरी के लक्षणों को दूर करने और भविष्य में पथरी बनने से रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं, तो चलिए जान लीजिये आखिर गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि यों के बारे में.

यह भी पढ़ें : सफेद पानी का रामबाण इलाज करें इन 10 घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

1. नींबू से पथरी का इलाज

नींबू-से-पथरी-का-इलाज

नींबू के साथ पथरी का इलाज नींबू के रस के उपयोग को गुर्दे की पथरी या पित्त पथरी को तोड़ने में कारगर होता है क्योंकि नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो पथरी को तोड़ने में मदद करता है, जिससे पथरी छोटी होकर मूत्र पथ से निकल जाती है. नींबू से पथरी का इलाज करने के लिए आप नींबू की 8-10 बूँदें एक गिलास पानी में मिलाकर प्रतिदिन पी सकते हैं.

2. सेब से पथरी का इलाज

सेब-से-पथरी-का-इलाज

सेब का सिरका गुर्दे की पथरी का इलाज करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि सेब के सिरके में मौजूद एसिड गुर्दे की पथरी को छोटे टुकड़ों में विभाजित करने में कारगर होता है सेब से पथरी का इलाज करने के लिए आप एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच मिलाकर सेवन का सकते हैं या खाने में डालकर भी सेवन कर सकते हैं. 

3. बेकिंग सोडा है कारगर

बेकिंग-सोडा-से-पथरी-का-उपचार

बेकिंग सोडा जिसको सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है ये सोडा गुर्दे की पथरी के प्राकृतिक उपचार में कारगर औषधि का काम करता है, इसका इस्तेमाल करने से मूत्र का पीएच स्तर बढ़ जाता है जिससे गुर्दे में मौजूद पथरी छोटे-छोटे टुकड़ों में बदलकर मूत्र मार्ग से निकल जाती है.

इसके लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमे 1 गिलास पानी मिलाकर सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से मूत्र में अम्लता बेअसर होने लगती है जिससे पथरी निकलने में आसानी हो जाती है.

यह भी पढ़ें : टाइफाइड क्या है, इसके कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार की पूरी जानकारी

4. चंका पिएड्रा

चंका-पिएड्रा-से-पथरी-का-इलाज

चांका पिएड्रा जिसे स्टोन ब्रेकर के रूप में भी जाना जाता है यह एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिनमें शामिल हैं गुर्दे की पथरी ऐसा माना जाता है कि यह पथरी को तोड़ने और घोलने में मदद करता है और इसमें होने बाले दर्द को कम करता है.

तो यदि आप गुर्दे की पथरी के इलाज घर बैठे चंका पिएड्रा का उपयोग करके करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप किसी वैध या हकीम से सलाह ले सकते हैं.

5. अजवाइन से पथरी का इलाज

अजवाइन-से-पथरी-का-इलाज

अजवाइन पथरी का एक प्राकृतिक उपचार है जिसमें उच्च रक्तचाप, गठिया और पाचन समस्याओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए अजवाइन के बीजों का उपयोग किया जाता है, गुर्दे की पथरी में ये रामबाण काम करती है, इसके लिए आप पानी में अजवायन के बीज डालकर उबालकर पानी को पी सकते हैं, इसके अलावा अजवायन बीज के पाउडर को भी आप खाने या पीने की चीजों में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. केले से पथरी का इलाज

केले-से-पथरी-का-इलाज

गुर्दे की पथरी से पीड़ित लोगों के लिए केला एक लाभकारी फल माना जाता है क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और गुण होते हैं जो गुर्दे की पथरी को तोड़ने और शरीर से बाहर निकालने में सहायता करते हैं, केले से गुर्दे की पथरी का इलाज करने के लिए आप 

रोजाना 2 से 3 पके केले खा सकते हैं या दूध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा माना जाता है कि केले और दूध का मिश्रण गुर्दे की पथरी को तोड़ने और भंग करने में मदद करता है, जिससे उन्हें शरीर से निकालना आसान हो जाता है.

यह भी पढ़ें : ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के इन 5 घरेलू उपायों से 100% होगा फायदा

7. मूली से पथरी का इलाज

मूली-से-पथरी-का-इलाज

मूली से पथरी का इलाज गुर्दे की पथरी को घोलने और उसे बनने से रोकने का एक प्राकृतिक घरेलू नुस्खा या कहें घरेलू उपचार है क्योंकि मूली में उच्च स्तर के यौगिक मौजूद होते हैं जो कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन (किडनी स्टोन का सबसे आम प्रकार) को तोड़ने में मदद करते हैं. 

मूली से पथरी का इलाज करने के लिए आप मध्यम आकार की मूली लेकर उसका जूस निकाल लें, और इस रस को एक कप पानी में मिलाकर दिन में एक बार पी सकते हैं. बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को आप कुछ हफ्तों तक नियमित कर सकते हैं.

8. फिटकरी से पथरी का इलाज

फिटकरी-से-पथरी-का-इलाज

फिटकरी, जिसे पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट के रूप में भी जाना जाता है, इसका उपयोग कभी -कभी गुर्दे की पथरी का इलाज करने के लिए भी किया जाता है, गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए फिटकरी किस तंत्र से काम करती है, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह नए पत्थरों के गठन को रोकने में मदद करती है.

लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फिटकरी से सभी प्रकार के गुर्दे की पथरी का इलाज नहीं किया जा सकता है और यह सभी तरह की पथरी के लिए प्रभावी नहीं हो सकता इसलिए डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

9. पपीते की जड़ से पथरी का इलाज

पपीते-की-जड़-से-पथरी-का-इलाज

पपीते की जड़ शरीर से पथरी का इलाज विशेष रूप से गुर्दे और पित्ताशय की थैली को हटाने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है, क्योंकि पपीते में एंजाइम मौजूद होते हैं  जोकि पथरी को घोलने और बाहर निकालने में मदद करते हैं, इसके लिए आप पपीते की जड़ को कच्चा या स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, उपाय और इलाज से 100% होगा फायदा

10. लहसुन से पथरी का इलाज

लहसुन-से-पथरी-का-इलाज

आयुर्वेद के अनुसार लहसुन पथरी का इलाज के लिए एक कारगर घरेलू औसधि मानी जाती है, लहसुन से पथरी का इलाज करने के लिए लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि लहसुन में ऐलिसिन नामक यौगिक होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.पथरी का इलाज करने के लिए लहसुन का उपयोग आप लहसुन की चाय बनाकर कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर : इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, आप इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें घरेलू नुस्खा इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : शरीर को बीमारियों से बचाने वाले 8 फूड जिन्हें रात में भिगोकर खाने के है गज़ब फायदे

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने गुर्दे की पथरी को जड़ से खत्म करने का इलाज के लिए गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधियों को जाना उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी है तो अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को शेयर अवश्य करें जिससे कि वे भी बिना ऑपरेशन पथरी का इलाज? कर सकें.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ