Header Ads Widget

शरीर को बीमारियों से बचाने वाले 8 फूड जिन्हें रात में भिगोकर खाने के है गज़ब फायदे

भिगोए हुए और अंकुरित खाद्य पदार्थों में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक होती है इसलिए अंकुरित खाद्य पदार्थों का सेवन काफी फायदेमंद होता है, यहां हम बता रहे हैं ऐसी ही चीजों को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में (इस पोस्ट में बताई गई चीजों को कम से कम एक रात भिगोकर रखना जरूरी है) 

हेल्दी और लॉन्ग लाइफ सभी चाहते हैं लेकिन इसके लिए डायट में सुधार करना पड़ता है, यहां हम 8 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें भिगोकर खाने से आपको फायदा मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें : डिप्थीरिया के कारण, लक्षण, प्रकार, रोकथाम और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी

1. मेथी दाना

ankurit-moong-ke-fayde-in-hindi

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जो कब्ज को दूर कर आंतों को साफ करने में मदद करते हैं डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथी दाना फायदेमंद है, ये महिलाओं के पीरियड्स में होने वाले दर्द को भी कम करने में मदद करते हैं.

2. खसखस

khas-khas-ke-fayde-in-hindi

ये फोलेट, थियामिन और पैंटोथैनिक एसिड का अच्छा सोर्स होते हैं इसमें मौजूद विटामिन बी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है यह हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं

यह भी पढ़ें : सर्वाइकल कैंसर के कारण, लक्षण, बचाव, और इलाज की सम्पूर्ण जानकरी

3. अलसी

flax-seeds-ke-fayde-in-hindi

ओमेगा 3 फैटी एसिड का अलसी या फ्लेक्स सीड्स एकमात्र शाकाहारी सोर्स माने जाते हैं फ्लेक्स सीड्स न्यूरोडीजेनरेटिव बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यह बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को घटाकर हमारे दिल को भी हल्दी रखते हैं इसके सेवन से नसों में होने वाली क्लोटिंग की समस्याओं से छुटकारा मिलता है

4. मुनक्का

munakka-ke-fayde-in-hindi

इसमें मैग्नीशियम पोटेशियम और आयरन काफी मात्रा में मौजूद होते हैं मुनक्के का नियमित सेवन करने से कैंसर की कोशिकाओं में बढ़ोतरी को रोकता है इससे हमारी त्वचा भी हेल्दी और चमकदार रहती है, एनीमिया और किडनी स्टोन के मरीजों के लिए भी मुनक्का फायदेमंद है इसके अलावा रक्त को पतला करने के लिए भी मुनक्का का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. खड़े मूंग
khadi-moong-ke-fayde-in-hindi

यह प्रोटीन फाइबर और विटामिन बी का बेहतरीन सोर्स है इसका नियमित सेवन कब्ज जी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होने की वजह से हाई बीपी के मरीजों को भी इसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें : मुँह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

6. काले चने

kale-chane-khane-ke-fayde-in-hindi

अंकुरित काले चने में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं इनमे प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो मसल्स को बनाने में मदद करती है इसका नियमित सेवन से थकान भी दूर रहती है.

7. बादाम

bheege-badam-khane-ke-fayde-in-hindi

बादाम इसमें मैग्नीशियम होता है और यह हाई बीपी के रोगियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है अध्ययनों में बताया गया है कि नियमित रूप से भीगी हुई बदाम खाने से खराब कोलेस्ट्रोल यानी एलडीएल का लेवल कम हो जाता है.

8. किशमिश

kismis-khane-ke-fayde-in-hindi

किशमिश मैं एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं इसीलिए एक रात पहले भीगी हुई किशमिश का नियमित रूप से सेवन करने पर त्वचा हेल्दी और चमकदार बनी रहती है इसमें आयरन भी होता है इसलिए इसका नियमित सेवन एनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें : महिलाओं में सफ़ेद पानी की समस्या जड़ से खत्म करेंगे ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने 8 चीजों को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में जाना उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों में अवश्य शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ