Header Ads Widget

सफेद पानी का रामबाण इलाज करें इन 10 घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

व्हाइट डिस्चार्ज महिलाओं में एक सामान्य घटना है और यह कई प्रकार के कारकों के कारण हो सकता है, जैसे हार्मोनल परिवर्तन, खमीर संक्रमण और बैक्टीरिया तो आज की इस पोस्ट में आप सफेद पानी का रामबाण इलाज या फिर कहें सफेद पानी की रामबाण दवा को जानेंगे, कुछ महिलाओं को दही जैसा वाइट डिस्चार्ज भी होता है.

safed-paani-ka-rambaan-ilaaj-hindi

तो अगर आप भी सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपके दिमाग में सवाल होगा कि आखिर सफेद पानी गिरना कैसे बंद होगा? तो चिंता विल्कुल न करें क्योंकि इस पोस्ट में हमने सफेद पानी का रामबाण इलाज करने के लिए एक नहीं 10 घरेलू नुस्खे साझा किये हैं जिनकी मदद से आप सफेद पानी का रामबाण इलाज घर बैठे कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें : टाइफाइड क्या है, इसके कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार की पूरी जानकारी

सफेद पानी के घरेलू उपाय (सफेद पानी का रामबाण इलाज)

अत्यधिक डिस्चार्ज होना या गंध के साथ डिस्चार्ज होना अंतर्निहित समस्या का संकेत दे सकता है, जिसके लिए आपको चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है हालांकि, व्हाइट डिस्चार्ज के हल्के मामलों के लिए कुछ आसान घरेलू उपचार होते हैं जो आपकी इस समस्या से बचने में मदद कर सकते हैं.

1. दही का सेवन

yogurt-is-good-for-white-discharge-hindi

दही में स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने में आपकी मदद कर सकते हैं जो व्हाइट डिस्चार्ज के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं इसके लिए आप केवल एक कप सादे दही का प्रतिदिन सेवन करें या इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं, दही एक प्रकार से सफेद पानी की रामबाण दवा का काम करता है.

2. लहसुन है सफेद पानी की रामबाण दवा

garlic-is-good-for-white-discharge-hindi

लहसुन में प्राकृतिक एंटीफंगल गुण होते हैं, जो इसे यीस्ट इन्फेक्शन के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार बनाता है इसलिए ये सफेद पानी की रामबाण दवा का काम करता है इसके लिए आप कुछ लहसुन की कुछ कलियों को पानी में डालकर स्नान करें या फिर सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लहसुन का पेस्ट लगाएं.

3. सेब का सिरका

apple-cider-good-for-white-discharge

सेब के सिरके में प्राकृतिक अम्लीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में पीएच संतुलन को बहाल करने में आपकी मदद कर सकते हैं, सेब का सिरका खमीर संक्रमण और व्हाइट डिस्चार्ज के जोखिम को कम करने में कारगर होता है सफेद पानी का रामबाण इलाज के लिए आप नहाने के पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर स्नान करें या फिर थोड़े सिरके में पानी मिलाकर प्रभावित क्षेत्र में लगाएं.

यह भी पढ़ें : ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के इन 5 घरेलू उपायों से 100% होगा फायदा

4. चाय के पेड़ का तेल 

tea-tree-oil-goo-for-white-discharge

चाय के पेड़ के तेल में प्राकृतिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे खमीर संक्रमण या बैक्टीरिया के कारण सफेद निर्वहन के लिए एक अच्छा घरेलू उपचार बनाते हैं, माना जाता है सफेद पानी का रामबाण इलाज के लिए आप टी ट्री की कुछ बूंदे नहाने के गर्म पानी में मिलाकर स्नान करें और इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं.

5. बेकिंग सोडा है, सफेद पानी का इलाज

baking-soda-good-for-white-discharge-in-hindi

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक क्षारीय गुण होते हैं जो शरीर में पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं, जो खमीर संक्रमण और सफेद निर्वहन के जोखिम को कम कर सकते हैं। बस अपने नहाने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं या इसे पानी से पतला करें और इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं

6. नीम का तेल

neem-oil-good-for-female-discharge-in-hindi

नीम प्राकृतिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों वाली एक पारंपरिक भारतीय जड़ी बूटी है, जो इसे नीम को एक प्राकृतिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों वाली एक पारंपरिक भारतीय औषधि के नाम से जाना जाता है, नीम का तेल खमीर संक्रमण या बैक्टीरिया के कारण होने वाले वाइट डिस्चार्ज से छुटकारा पाने के लिए एक दमदार घरेलू उपचार है. 

इसके लिए आप नीम के तेल की कुछ बूंदों को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें या इसे पानी से पतला करें और इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

यह भी पढ़ें : कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, उपाय और इलाज से 100% होगा फायदा

7. एलोवेरा

is-aloe-vera-good-for-white-discharge

एलोवेरा एक प्राकृतिक सुखदायक देसी जड़ी बूटी है जो सफेद डिस्चार्ज के कारण होने वाली जलन और खुजली को कम करने में कारगर दवा का काम करती है, सफेद पानी का रामबाण इलाज करने के लिए आप एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित जगह पर लगा सकती हैं या दैनिक आहार में एलोवेरा जूस को शामिल कर सकती हैं.

8. क्रैनबेरी जूस

is-cranberry-good-for-white-discharge

सफेद पानी की रामबाण दवा के रूप में क्रैनबेरी जूस रामबाण काम करता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिससे ये यीस्ट इन्फेक्शन और वाइट डिस्चार्ज के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए आप बस हर दिन एक गिलास बिना चीनी वाला क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं.

9. विटामिन सी

is-vitamin-c good-for-white-discharge

विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) की मजबूती के साथ खमीर संक्रमण और वाइट डिस्चार्ज के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए आपको विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए इसके लिए खट्टे फल जैसे- चकोतरा, संतरा, मौसमी, स्ट्रॉबेरी और आंवले का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : शरीर को बीमारियों से बचाने वाले 8 फूड जिन्हें रात में भिगोकर खाने के है गज़ब फायदे

10. हाइड्रेशन है ज़रूरी

does-dehydration-cause-white-discharge

सफ़ेद पानी के इलाज में सबसे महत्वपूर्ण है शरीर को हाइड्रेटेड रखना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, इसके लिए आप पानी अधिक से अधिक पाएं इससे बैक्टीरिया के कारण हुए वाइट डिस्चार्ज का खतरा कम हो सकता है.

डिस्क्लेमर : इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, आप इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें घरेलू नुस्खा इसकी पुष्टि नहीं करता है.

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने सफेद पानी का रामबाण इलाज या फिर कहें सफेद पानी की रामबाण दवा के 10 घरेलू नुस्खों को जाना उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी है तो इस पोस्ट को आगे शेयर अवश्य करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ