Header Ads Widget

कोरोना के नए XBB.1.5 वैरिएंट की भारत में दस्तक - ताज़ा खबर

सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस के अन्य वैरिएंट्स की तुलना में कोरोना का नया वैरिएंट XBB. 1.5  वैरिएंट काफी घातक माना जा रहा है. क्योंकि बेक्सीनेटेड लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं, US Center for Disease Control and Prevention के अनुसार अमेरिका में Covid-19 के करीब 40 प्रतिशत से अधिक मामले कोरोना के omicron XBB. 1.5 की वजह से हो रहे हैं.

covid-new-varient-update

कोरोना वायरस के XBB.1.5 वैरिएंट ने अमेरिका जैसे विकाशशील देश में तबाही मचा रखी है, जिसके कुछ मामले अपने भारत देश में भी सामने आ रहे हैं. इस वैरिएंट को अभी तक का सबसे ज्यादा संक्रामक वैरिएंट माना जा रहा है. जानकारी के अनुसार corona xbb. 1.5 वैरिएंट omicron variant का ही सब वैरिएंट है जोकि इंसान की इम्युनिटी से बच निकलने में सक्रीय है.

यह भी पढ़ें : मिर्गी दौरे के कारण, लक्षण, बचने के उपाय, और मिर्गी का घरेलू उपचार हिंदी में 

इस वैरिएंट के भारत में कुल 26 मामले

INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Consortium on genomics) के सूत्रों के अनुरूप अमेरिका में बढ़ रहे कोरोना प्रकोप के लिए जिम्मेदार यह वैरिएंट अपने भारत देश में फैल रहा है. INSACOG की एक रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग शहरों से करीब 26 केस मिल चुके हैं.

Covid-xbb.-1.5 Varient-hindi

महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि यह नया बैरिएंट BQ और XBB की समानता में अधिक बेहतर तरीके से प्रतिरक्षा का सामना कर सकता है.

वहीँ कई मॉडल्स से पता चलता है कि एक्सबीबी 1.5 वैरिएंट की समानता में ट्रांसमिशन और इंफेक्शन प्रतिशतता के मामले में बहुत खतरनाक है, मिनेसोटा विवि0 के संक्रामक विकार विशेषज्ञ डॉ. माइकल ओस्टरहोम ने रायटर्स को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा कि दुनिया जिस  समय सबसे खराब वैरिएंट का सामना कर रही है वह बास्तव में xbb वैरिएंट है.

यह भी पढ़ें : थायराइड क्या है, थायराइड के कारण, लक्षण, और घरेलू उपचार हिंदी में

बेहद तेजी से फैलता है यह वैरिएंट

कोरोना का नया वैरिएंट XBB.1.5 स्ट्रेन, ओमिक्रोन वैरिएंट के परिवार का ही एक सदस्य है जो कि ओमिक्रोन बीए. 2.10.1 और बीए.2.75 सब वैरिएंट्स के पुनः संयोजित वैरिनेट के जीन्स से मिलकर बना है. XXB और XBB1.5 अमेरिका में करीब 44 प्रतिशत कोविड मामलों का जिम्मेदार है.  

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एन्ड कंट्रोल (ईसीडीसी) के अनुसार सब वैरिएंट हाल ही में अमेरिका में अन्य वैरिएंट की तुलना में 12.6 प्रतिशत तीजी से फ़ैल रहा है.

XBB.1.5 वेरिएंट के लक्षण क्या हैं?

अमेरिका में तबाही मचा रहा कोरोना का एक्सबीबी वैरिएंट है जो एक्सएक्सबी वैरिएंट की तुलना में अधिक घातक है . इस एक्सबीबी वैरिएंट के प्रमुख लक्षण जैसे -

  1. नाक का बहना
  2. गले में खराश होना
  3. बुखार का आना  
  4. सिर में दर्द
  5. अधिक छींके आना
  6. खांसी का होना

इसके अलावा आवाज़ का कर्कश होना जैसे लक्षण शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : तनाव के कारण, लक्षण और घरेलू उपाय जानिए हिंदी में 

अन्य सभी वेरिएंट्स से कैसे है अलग XBB.1.5

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे कुछ फैक्टर्स हैं जो Covid के XBB.1.5 वैरिएंट को अन्य ओमिक्रोन वैरिएंट्स से अलग करते हैं.

  1. सबसे पहला फैक्टर ये कि अभी तक सामने आये सभी वैरिएंट्स की तुलना में अधिक तेजी से रोग प्रतिरोधक शक्ति से बच निकलने में सक्षम है.

  2. यह वैरिएंट आसानी से Human Cells में प्रवेश कर सकता है, और अटैक करने के केस में भी बाकी वैरिएंट्स से अधिक शक्तिशाली है. 

  3. यह पुराने वैरिएंट्स XBB या BQ की तुलना में अधिक तेज़ी से फैलने में सक्षम है.

  4. यह जहाँ भी फ़ैल रहा है, वहां मरीजों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है. 

  5. पुराने ओमीक्रोन पर असरदार रहे टीके इस वैरिएंट पर भी काम करेंगे, इसे लेकर भी संशय है. और यही कारण से ये सिरदर्द बना हुआ है.

यह भी पढ़ें : शुगर (डाइबिटीज) को जड़ से खत्म करने के 10 जबरदस्त घरेलू नुस्खे

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने जाना कि Covid Xbb. 1.5 Varient kya hai, XBB.1.5 वेरिएंट के लक्षण क्या हैं? इसके साथ ही अन्य सभी वेरिएंट्स से कैसे है अलग XBB.1.5 को हिंदी में जाना उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ