Header Ads Widget

सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज करें इन 20 घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

खांसी एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है, यह आमतौर पर एक अंतर्निहित स्थिति का लक्षण होता है जैसे कि सामान्य सर्दी, फ्लू या निमोनिया, खांसी की कई ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाएं मार्केट में उपलब्ध हैं कुछ लोग पहले खांसी के घरेलू नुस्खे आजमाना पसंद करते हैं, तो आइये जानें सर्दी-खांसी की दवा घरेलू नुस्खे क्या हैं और कैसे इस्तेमाल किये जाते हैं.

home-remedies-for-cough-hindi

हम खांसी का घरेलू इलाज करने के लिए 20 घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर आजमा खांसी का रामबाण इलाज घर पर ही कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : खूनी बवासीर का रामबाण इलाज, सभी का बवासीर 100% होगा ठीक, 20 नुस्खे
 

1. शहद और नींबू है खांसी की रामबाण दवा

शहद-और-नींबू-है-खांसी-की-रामबाण-दवा

खांसी का रामबाण इलाज करने के लिए शहद और नींबू प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट हैं, और अक्सर खांसी के लिए घरेलू उपचार में उपयोग किए जाते हैं, एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं गले की खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए आप इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं.

2. अदरक से करें खांसी का इलाज

अदरक एक प्राकृतिक सूजन-रोधी औषधि का रूप है, क्योंकि इसमें खांसी से राहत देने वाले गुण पाए जाते हैं, अदरक से खांसी का रामबाण इलाज के लिए आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को छीलकर काट लें और 10 मिनट के लिए पानी में उबाल लें, इसके बाद मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं.

3. नमक के पानी के गरारे करें

नमक-के-पानी-के-गरारे-करें

खांसी का इलाज करने के लिए नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है और खांसी कम होती है, एक गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच नमक मिलाए 30 सेकंड के लिए इस मिश्रण से गरारे करें फिर इसे थूक दें दिन में तीन बार दोहराए.

4. स्टीम इनहेलेशन है, खांसी का घरेलू उपाय

खांसी के लिए स्टीम इनहेलेशन एक लोकप्रिय घरेलू उपचार माना जाता है, एक कटोरी में गर्म पानी भरें और उसमें यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें डालें, अपने सिर पर एक तौलिये के साथ कटोरे के ऊपर झुकें और 10 मिनट के लिए भाप लें एक भीड़ वाली छाती को राहत देने और खाँसी को कम करने में मदद के लिए दिन में तीन बार दोहराएं. 

यह भी पढ़ें : शरीर को बीमारियों से बचाने वाले 8 फूड जिन्हें रात में भिगोकर खाने के है गज़ब फायदे 

5. अजवायन के फूल हैं खांसी के देशी दवा

अजवायन-के-फूल-हैं-खांसी-के-देशी-दवा

थाइम का उपयोग सदियों से श्वसन स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है और यह एक प्राकृतिक खांसी दमनकारी है थाइम टी बनाने के लिए 1 चम्मच सूखे थाइम को उबलते पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं.  

6. लहसुन से करें खांसी का उपचार

लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो इसे खांसी के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार बनाते हैं, लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर एक कप उबलते पानी में डालें, मिश्रण को 10 मिनट के लिए भीगने दें, फिर इसे छान लें, गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं.

7. खांसी में पुदीना देता है राहत 

खांसी-में-पुदीना-देता-है-राहत

पुदीना में मेन्थॉल पाया जाता है जो एक प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट है पुदीने की चाय बनाने के लिए 1 चम्मच सूखे पुदीने को उबलते पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें, मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें, गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं.

8. खांसी में पियें चिकन सूप

चिकन सूप खांसी के लिए एक जबरदस्त घरेलू उपाय है, और इसे सुखदायक और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है यह बलगम को साफ करने और भारी हुई छाती से राहत दिलाने में मदद कर सकता है सब्जियों और जड़ी-बूटियों, जैसे कि लहसुन, अदरक, और अजवायन के फूल के साथ बस चिकन सूप का एक बर्तन पकाएं और दिन में एक से दो बार इसका आनंद लें.

9. सेब का सिरका होता है फायदेमंद

apple-cider-good-for-cough

सेब के सिरके में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो इसे खांसी के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार योग्य बनाते हैं, इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब के सिरके को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाए गले की खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में तीन बार पिए.

यह भी पढ़ें : डिप्थीरिया क्या है?, कारण, लक्षण, रोकथाम और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी 

10. सरसों का प्लास्टर 

सरसों का लेप सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज माना जाता है, जिसका उपयोग सदियों से हमारे पूर्वज करते आ रहे हैं, इस खांसी के घरेलू उपाय के लिए एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त आटे के साथ 1/4 कप सरसों का पाउडर मिलाएं पेस्ट को कपड़े के टुकड़े पर फैलाएं और 20 मिनट के लिए अपनी छाती पर रखें खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार दोहराएं.

11. खांसी में मेंथी दाना देता है तुरंत आराम

methi-dana-for-cough

मेंथी एक प्राकृतिक कफ निस्सारक औषधि है और इसका उपयोग सदियों से खांसी से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है मेथी की चाय बनाने के लिए, आप 1 चम्मच मेथी के दानों को उबलते पानी में 10 मिनट के लिए डाल दें मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें, गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं.

12. एल्डरबेरी 

सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज के लिए एल्डरबेरी बहुत उपयोगी मन जाता है क्योंकि एल्डरबेरी में एंटीवायरल गुण होते हैं और अक्सर खांसी सहित सर्दी और फ्लू के लक्षणों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, एल्डरबेरी सिरप बनाने के लिए.

एक सॉस पैन में 1 कप एल्डरबेरी को 1 कप पानी के साथ मिलाएं, मिश्रण को 30 मिनट तक उबालें, फिर छान लें 1 कप शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ, सिरप को एक जार में फ्रिज में स्टोर करें और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार 1 बड़ा चम्मच लें.

13. बादाम का दूध देता है राहत

खांसी-बादाम-का-दूध-देता है-राहत

खांसी का घरेलू इलाज के लिए बादाम का दूध एक प्राकृतिक कफ दमनकारी होता है और सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है, बादाम का दूध बनाने के लिए आप 1 कप बादाम को 4 कप पानी के साथ चिकना होने तक फेंटें, मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें गले की खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार बादाम का दूध पिएं. 

14. हल्दी है खांसी का बेजोड़ इलाज

हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं, और यह एक प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट है हल्दी की चाय बनाने के लिए आप 1 चम्मच हल्दी पाउडर को पानी में 10 मिनट तक उबालें फिर मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें : मिर्गी दौरे के कारण, लक्षण, बचने के उपाय, और मिर्गी का घरेलू उपचार हिंदी में

15. जीरा देता है तुरंत आराम

is-jeera-good-for-cough

जीरे में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं और यह एक प्राकृतिक कफनाशक है, जीरे की चाय बनाने के लिए आप 1 चम्मच जीरे को पानी में 10 मिनट तक उबालें मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं सबसे कारगर माना जाता है.

16. लौंग करें इस्तेमाल

लौंग में एंटीसेप्टिक और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, और इसका इस्तेमाल अक्सर खांसी से राहत पाने के लिए सदियों से हमारे पूर्वजों द्वारा किया जाता रहा है, लौंग की चाय बनाने के लिए 1 चम्मच साबुत लौंग को पानी में 10 मिनट तक उबालें। मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं .

17. खांसी में करें नद्यपान 

लीकोरिस एक प्राकृतिक खांसी दमनकारी उपाय है और अक्सर खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस पारंपरिक दवा में प्रयोग किया जाता है, लीकोरिस टी बनाने के लिए 1 चम्मच मुलेठी की जड़ को उबलते पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें मिश्रण को छान लें और स्वादानुसार शहद मिला लें गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार चाय पिएं. 

18. नीलगिरी का तेल है फायदेमंद  

खांसी-में-नीलगिरी-का-तेल-है-फायदेमंद

नीलगिरी के तेल में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और अक्सर सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज करने के लिए नीलगिरि के तेल का प्रयोग किया जाता है, नीलगिरी के तेल का उपयोग करने के लिए, एक कटोरी गर्म पानी में कुछ बूँदें डालें और 10 मिनट के लिए भाप लें भरी हुई छाती से राहत पाने और खांसी कम करने के लिए इसे दिन में तीन बार दोहराएं. 

19. बेकिंग सोडा का मिश्रण

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक कफ दमनकारी घरेलू औसधि है, इसीलिए इसे सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है बेकिंग सोडा की चाय बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं गले में खराश को शांत करने और खांसी से राहत पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में तीन बार पिएं. 

यह भी पढ़ें : शुगर (डाइबिटीज) को जड़ से खत्म करने के 10 जबरदस्त घरेलू नुस्खे

20. विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन

खांसी का घरेलू इलाज के लिए विटामिन सी एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर होता है, और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है अधिक विटामिन सी प्राप्त करने के लिए खट्टे फल जैसे- संतरे और नींबू के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कीवी, स्ट्रॉबेरी और शिमला मिर्च का सेवन आप कर सकते हैं.

 

डिस्क्लेमर : इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसलिए यह किसी भी तरह से किसी औषधि या उपचार का उचित विकल्प नहीं हो सकता, इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले आप चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें घरेलू नुस्खा इसकी पुष्टि नहीं करता है.

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में आपने जाना की कैसे घर बैठे खांसी का घरेलू इलाज कर सकते है वो भी आयुर्वेदिक औषधियों के द्वारा उम्मीद है आपको इस लेख में बताये गए सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज के सभी 20 घरेलू नुस्खे पसंद आये होंगे यदि पसंद आये हैं तो इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ