Header Ads Widget

खूनी बवासीर का रामबाण इलाज, सभी का बवासीर 100% होगा ठीक, 20 नुस्खे

बवासीर को इंग्लिश में पाइल्स कहा जाता है यह रोग दर्दनाक होने के साथ-साथ शर्मनाक भी माना जाता है, क्योंकि यह मनुष्य के गुदाद्वार से जुड़ी समस्या है आमतौर पर बवासीर रोगी अपनी इस समस्या को दूसरे लोगों को बताने से शर्माते हैं, तो इस पोस्ट में आप जानेंगे कि बवासीर का रामबाण इलाज घर पर कैसे कर सकते हैं, वह भी बिल्कुल कम खर्च में तो आइए बताते हैं बवासीर का रामबाण इलाज क्या है और कैसे किया जाता है के बारे में पूरी जानकारी.

khooni-bawaseer-ka-ramban-ilaj

अगर आप भी खूनी बवासीर का इलाज करा कर थक चुके हैं और आपको कोई फायदा ना मिला हो तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए बवासीर के 20 घरेलू नुस्खे एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं.

1. खुनी बवासीर का रामबाण उपाय के रूप में रोगी को दही या लस्सी के साथ प्याज या प्याज के जूस का प्रयोग कर सकते हैं इससे खूनी बवासीर में आराम मिलता है.

2. बवासीर का रामबाण इलाज के लिए नारियल की सूखी जटाओं को जलाकर उनके भस्म को दही या छाछ के साथ पीने से रोगी के बवासीर में रामबाण काम करती है.

नारियल-की-जटा-की-भस्म

यह भी पढ़ें : शरीर को बीमारियों से बचाने वाले 8 फूड जिन्हें रात में भिगोकर खाने के है गज़ब फायदे

3. खूनी बवासीर के रोगी को मूली का रस अत्यंत फायदा पहुंचाता है, इसके लिए रोगी मूली का करीब आधा से एक कप जूस प्रतिदिन पी सकता है, सन्यासी आयुर्वेदा के द्वारा बताया गया यह नुस्खा बड़ा ही कारगर माना जाता है.

4. बवासीर के रोगी को निहार मुंह सुबह-सुबह खाली पेट ठंडे दूध में नींबू निचोड़ कर पीने से ये उपाय खूनी बवासीर में रामबाण काम करता है, इस उपाय को रोगी प्रतिदन करीब एक हफ्ते तक पीने से 99% बवासीर ठीक हो जाती है.

milk-with-lemon-benefits-in-piles-in-hindi

5. चने के बराबर कपूर को केले में डालकर खाने से पुरानी से पुरानी बवासीर केवल 3 दिन में ठीक हो जाती है इस उपाय को आप नियमित 7 से 15 दिन तक कर सकते हैं.

6. नीम की निंबोली, बकायन, रसोद और हरण को एक साथ लेकर सबका पाउडर बना लें
फिर इस पाउडर को प्रतिदिन करीब आधा से एक चम्मच खाने पर बवासीर ठीक हो जाती है.

7. बवासीर का रामबाण उपाय के रूप में बवासीर के रोगी प्रतिदिन एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं, बवासीर से छुटकारा पाने का ये बेहतरीन घरेलू नुस्खा माना जाता है.

aloe-vera-juice-is-good-for-piles

8. खूनी बवासीर का रामबाण इलाज के लिए ईसबगोल अत्यंत फायदेमंद माना जाता है, बवासीर रोगी एक गिलास गर्म पानी या दूध में करीब एक चम्मच ईसबगोल भूसी मिलाकर रात को सोने से पहले सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : डिप्थीरिया क्या है?, कारण, लक्षण, रोकथाम और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी

9. इलायची भी बवासीर के इलाज का एक अच्छा विकल्प माना जाता है, इसके बवासीर के रोगी करीब 30-40 ग्राम इलायची लेकर उनको तवे पर हल्का भूनकर चूर्ण बना लें, फिर इस चूर्ण को सुबह निहार मुँह खाने से बवासीर (पाईल्स) की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

is-cardamom-good-for-piles

10. जामुन और आम की गुठलियां बवासीर में तुरंत फायदा पहुंचाती हैं, इसके लिए आप आम और जामुन की लगभग 50 ग्राम गुठलियां लेकर उनको पीसकर चूर्ण बना लें, अब इस चूर्ण को प्रतिदिन करीब आधा से एक चम्मच लस्सी या छाछ के साथ पियें इससे बवासीर की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी.

11. एक पके केले को बीच से चीर कर उसके दो टुकड़े कर ले फिर उस पर कत्था पीसकर छिड़क दें इसके बाद उसके लिए को खुले आसमान के नीचे शाम को रख दें, सुबह होने पर शौच के बाद उस केले को खा लें, एक हफ्ते तक नियमित सेवन करने से भयंकर से भयंकर बवासीर में आराम मिल जाएगा, यह बवासीर का रामबाण इलाज है.

is-banana-and-kattha-good-for-piles

12. जीरा बवासीर में कारगर औषधि का काम करता है, तो इसके लिए आप जीरा लें फिर उसको हल्का भूनकर बारीक करके पीस लें, फिर इस पाउडर को गुनगुने पानी से नियमित सेवन करें ये उपाय कुछ ही दिनों में बवासीर को जड़ से खत्म कर देगा.

13. अगर आपको गंभीर बवासीर है, और मल त्यागने में मस्सों से खून निकलता है तो इसके लिए आप करीब 60 ग्राम चीनी और 30 ग्राम बारीक कटे हुए प्याज लेकर दोनों को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं इससे मल त्यागने में आसानी हो जाती है.

14. करीब 50 ग्राम किशमिश लेकर एक गिलास पानी में रात को भिगोकर रख दें अगले दिन सुबह को इन भीगे किशमिश को खाएं इनके सेवन से आपको बवासीर से छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : मिर्गी दौरे के कारण, लक्षण, बचने के उपाय, और मिर्गी का घरेलू उपचार हिंदी में 

15. अरंडी का 20-30 ग्राम तेल लेकर उसको गर्म कर लें अब उसमे 10-15 ग्राम कपूर मिला दें, बवासीर के मस्सों को साफ़ करके अरंडी के तेल और कपूर के मिश्रण से मालिश करें, इस देसी उपचार को रोज़ाना दिन में दो बार लगाने से मस्सों की सूजन, जलन और खुजली से राहत मिलती है. 

is-castor-oil-good-for-piles

16. लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ ये बवासीर में भी रामबाण काम करता है, चूँकि इसमें सूजन विरोधी, कसैले और बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं बवासीर में हो रहे दर्द से राहत दिलाकर शौच की प्रक्रिया को आसान बनाता है इसके लिए आप रोज़ाना लहसुन की 4-5 कच्ची कलियों का सेवन कर सकते हैं.

17. खूनी बवासीर का रामबाण इलाज करने के लिए सेहुंड का दूध कारगर माना जाता है, इसके लिए आप एक गिलास दूध में थोडा सा हल्दी पाउडर और एक बूँद सेहुंड के दूध की मिलाकर बवासीर के मस्सों पर लगाकर घर पर ही Bavasir Ka Desi Ilaj कर सकते हैं. 

sehund-milk-is-best-for-piles

18. ​हल्दी और सरसो का तेल बवासीर के प्रभावित हिस्सों में लगाने से रोगी को काफी आराम मिलता है, इसके लिए आप 3-4 चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाकर बवासीर के मस्सों पर लगाएं आराम मिलेगा.

19. Bavasir Ka Desi Ilaj करने के लिए सेब का सिरका अत्यंत लाभदायक होता है, क्योंकि ये  कषाय गुणों के कारण रक्तवाहिनियों को सिकोड़ने में मदद करता है, इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका दिन में दो बार ले सकते हैं, इसके अलावा सेब के सिरके को आप रूई में भोगकर मस्सों पर लगा सकते हैं.

apple-cider-vinegar- for-piles-in-hindi

20. छाछ बवासीर रोग में अमृत के सामान काम करती है, खूनी बवासीर का रामबाण इलाज के लिए आप एक गिलास छाछ में एक चौथाई अजवायन पाउडर, और एक चम्मच काला नमक
मिलाकर प्रतिदिन लंच करने के बाद सेवन कर सकते हैं, यह बवासीर से आराम पाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक क्यों आता है और इससे बचने के घरेलू उपाय क्या हैं?

डिस्क्लेमर : इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसलिए यह किसी भी तरह से किसी औषधि या उपचार का उचित विकल्प नहीं हो सकता, इन सभी नुस्खों को अपनाने से पहले आप चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें घरेलू नुस्खा इसकी पुष्टि नहीं करता है.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने खूनी बवासीर का रामबाण इलाज के 20 घरेलू नुस्खों के बारे में जाना उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी, अगर पसंद आयी है तो शेयर अवश्य करें जिससे की वे भी Bavasir Ka Desi Ilaj कर सकें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ