Header Ads Widget

दुबले-पतले शरीर को एक हफ्ते में कर देंगे डबल ये 10 मोटा होने के घरेलू नुस्खे

अक्सर देखा जाता है कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं चाहे वे कुछ भी खा लें उनके शरीर को नहीं लगता है कई बार जरूरत से ज्यादा पतला होना अस्वस्थ्य होने का भी संकेत हो सकता है, तो इस पोस्ट में आप जल्दी मोटा होने के घरेलू उपाय या फिर कहें जल्दी मोटा होने के घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे, वैसे तो मोटा होने के लिए मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते हैं.

पर उनसे आपको 100% फायदा हो इसकी कोई गारंटी नहीं होती लेकिन आप घर बैठे थोड़ा व्यायाम और दैनिक दिनचर्या में बदलाव करके कुछ ही दिन में मोटा हो सकते हैं बेहतर परिणाम के लिए आप इस पोस्ट में बताये गए 10 मोटा होने के घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं.

weight-gain-home-remedy

आधुनिकता और प्रतिस्पर्धा के दौर में एक प्रभावी व्यक्तित्व बहुत मायने रखता है क्योंकि आकर्षक शरीर किसी को भी अपनी ओर खींच सकता है, जिसके लिए शरीर का फिट होना बहुत ही जरूरी है, और यही कारण है कि आज के समय में यह युवाओं की चिंता का विषय बना हुआ है.

यह भी पढ़ें : त्वचा को चमकदार बनाने के लिए 10 जबरदस्त घरेलू उपाय

दुबलापन या शरीर सूखना क्या होता है? (मोटा होने के घरेलू नुस्खे)

आप दुबलेपन की केटेगरी में आते हैं जब आपका बी एम् आई 18.5 से कम होता है वहीँ अगर आपका बी एम् आई 25 से अधिक है तो आप ओवर वेट केटेगरी में आते हैं, कुछ लोग आमतौर पर दुबले पतले होते हैं लेकिन फिर भी उन्हें हेल्दी केटेगरी में रखा जाता है, बी एम आई का पूरा नाम बॉडी मास इंडेक्स होता है.

बी एम आई के अनुसार वजन यह नहीं होता कि आप अनहेल्दी हैं या फिर आप अस्वस्थ हैं, पुरुषों की तुलना में लड़कियों और महिलाओं का वजन कम होना आम बात होती है और यह करीब 2-3 गुना कम हो सकता है यदि आप अपना वजन अपनी लम्बाई के अनुसार बढ़ाना चाहते हैं या फिर मोटा सुडौल शरीर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने और मार्किट से तरह-तरह के मोटा होने के पाउडर लेने की ज़रूरत बिल्कुल नहीं है.

मोटा-होने-के-घरेलू-नुस्खे

बल्कि आपको नेचुरल तरीके से अपना शरीर बनाने के लिए थोड़ा व्यायाम और अपने दैनिक खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा इसके साथ ही नीचे बताये गए मोटा होने के घरेलू नुस्खे का सेवन करना होगा, जिनके कुछ ही दिन प्रयोग करने से आप अपने आप में खुद बदलाव महसूस करेंगे. 

यह भी पढ़ें : अगर रहता है पेट खराब तो आज़माएँ ये 5 घरेलू उपाय

शरीर के दुबला होने के क्या कारण होते हैं?

शरीर सूखने के कारण : मित्रों ऐसी बहुत सारी मेडिकल प्रॉब्लम्स हो सकती हैं जिनकी वजह से आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, ऐसे ही कुछ शरीर सूखने के कारण निम्नलिखित हैं -

  • कुपोषण का अभाव होना
  • अधिक तनाव में रहना
  • भूख कम लगना
  • अधिक हस्तमैथुन करना
  • शुगर या कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का होना
  • एड्स जैसे पुराने संक्रमण
  • डायरिया का अधिक संक्रमण
  • पेंक्रियाज में इन्फेक्शन होना
  • नशीले पदार्थों का सेवन
  • परिवारिक इतिहास
  • चिंता अधिक करना

उपरोक्त जैसे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, यदि आपके अंदर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है और आप खुद को बिल्कुल फिट मानते हैं तो नीचे दिए गए मोटा होने के घरेलू उपाय या फिर मोटा होने के घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें : यदि पेशाब की जलन से हैं परेशान तो अपने ये 5 घरेलू नुस्खे

दुबले-पतले शरीर को सुडौल बनाने के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे

कई बार दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी को लेकर तरह-तरह की शर्मिंदगी झेलनी पड़ती हैं और इतना ही नहीं बल्कि कपडे खरीदने में भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे लोग अपने दुबले-पतले शरीर को मोटा करने के लिए न जाने कितने जतन करते हैं.

तो चलिए मोटा होने के घरेलू नुस्खे क्या हैं? और इनके इस्तेमाल कैसे करना है जैसे सभी ज़रूरी विन्दुओं की तरफ बढ़ते हैं, जिससे कि आप घर बैठे मोटा होने का रामबाण उपाय? की मदद से दुबले-पतले शरीर को मोटा बना सकें मोटा होने के घरेलू नुस्खे निम्नलिखित हैं - जिनको आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. देसी घी और बूरा
  2. केला और दूध
  3. शहद और दूध
  4. किशमिस और अंजीर
  5. खजूर का सेवन
  6. पीनट बटर (मूंगफली का मक्खन)
  7. अंजीर और दूध
  8. आलू का सेवन
  9. आम और दूध
  10. दूध में बना दलिया या ओट्स

1. देसी घी और बूरा

देसी घी और बूरा (शुगर पाउडर) का मिश्रण जल्दी घर बैठे मोटा होने का रामबाण उपाय है यदि आप अपने दुबलेपन से परेशान हैं और तमाम तरह से मोटा होने का प्रयास कर रहें है तब आपको घी-बूरा का सेवन ज़रूर करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन आपकी इम्युनिटी को मजबूत ही नहीं बल्कि आपके शरीर को ताकतभर और मोटा बनाएगा. 

does-eating-ghee-increase-weight

इसके लिए आप करीब 100 ग्राम शुद्ध देसी घी लें और उसमे करीब 250 ग्राम बूरा यानि शुगर पाउडर को अच्छी तरह मिला दें अब इसको किसी एयर टाइट जार में करके रख लें तैयार है मोटा होने का घरेलु नुस्खा अब इसको आप करीब 2-3 चम्मच सुबह दोपहर शाम सेवन कर सकते हैं नियमित सेवन करने से आप अपने आप में खुद बदलाव महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक क्यों आता है और इससे बचने के घरेलू उपाय क्या हैं?

2. केला और दूध

केले में बहुत सारे विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं केला के सेवन से न केवल शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि ये कई बीमारियों से हमें बचता भी है वहीं दूध से शरीर को कैल्शियम और विटामिन-D मिलता है तो बजन बढ़ाने के लिए आप केला और दूध का सेवन कर सकते हैं, यह फाइबर की कमी को दूर करने के साथ-साथ शरीर को मोटा करने का एक बेहतरीन विकल्प है.

banana-and-milk-for-weight-gain

केला और दूध का सेवन करने के लिए आपको करीब आधा लीटर फुल क्रीम दूध लेकर उसको अच्छे से उबाल लेना है उसमें आप चाहें तो अपने हिसाब से शुगर भी डाल सकते हैं, जब दूध 5-10 मिनट उबल जाये फिर ठंडा करके आप उसके साथ 3-4 केले खा सकते हैं ऐसा नियमित करेंगे तो बहुत जल्दी आपको परिणाम मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : अगर सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 रामबाण घरेलू उपाय

3. शहद और दूध

मोटा होने के लिए शहद और दूध जबरदस्त विकल्प है, यदि आप जल्दी और आयुर्वेदिक तरीके से मोटा होना चाहते हैं तो रोज़ाना दूध में शहद का सेवन करें इससे आपका बहुत जल्दी वजन ही नहीं बढ़ेगा बल्कि शरीर की इम्युनिटी पावर भी बूस्ट होगी, दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन-कैल्शियम और शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको कई तरह की बीमारियां से महफूज़ करने में आपकी मदद करेंगे.

hony-and-milk-use

मोटा होने के लिए दूध और शहद का सेवन करने के लिए आपको आधा लीटर दूध लेकर उसको करीब 8-10 मिनट तक उबाल लेना है इसके बाद आप इसमें 1-2 चम्मच शहद डालकर सेवन कर सकते हैं यह आपके शरीर को ताकतभर बना देगा.

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए?- ज़रूरी टिप्स 

4. किशमिस और अंजीर

किशमिस और अंजीर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं इन दोनों को साथ में खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और साथ ही यह कमजोरी दूर करने में हमारी मदद करता है, इसका सबसे बड़ा फायदा शरीर की दुर्बलता दूर करके मोटा और ताकत भर बनना होता है यदि आप अपनी बॉडी को सुडौल बनना चाहते हैं तो इसका सेवन अवश्य करें यह नुस्खा हकीम लुकमान के बताये गए नुस्खों में से एक है.

raisins-and-anjeer-for-weight-gaining

अब बात आती है कि आखिर अंजीर और किशमिश कैसे खाएं? तो इसके लिए आप करीब 4-5 सूखे अंजीर और करीब 20-25 किशमिश को लेकर करीब एक लीटर पानी में रातभर भिगोकर
रख दें, और सुबह होने पर खाली पेट आप इनका सेवन करें इनका नियमित सेवन करने से शरीर की कमज़ोरी दूर होती है और पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है जिससे खाया पिया शरीर को लगने लगता है और शरीर बनने लगता है.

यह भी पढ़ें : सूखी खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

5. खजूर का सेवन

पोषक तत्वों का भण्डार कहे जाने वाले खजूर का सेवन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर में प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, कार्ब्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कॉपर भरपूर मात्रा होती है  इसके अलावा इसमें विटामिन और आयरन भी पाए जाते हैं खजूर के सेवन से कमज़ोरी दूर होती है और शारीरिक की ताकत बढ़ती है इसका नियमित सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है.

is-dates-good-for-weight-gain

वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन आप रात में खाना खाने के बाद कर सकते हैं लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आप खजूर को सुबह के समय दूध में उबालकर पी सकते हैं इसके अलावा इनको आप बिना दूध के भी खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : फैटी लिवर बिमारी से बचने के 5 रामबाण घरेलू नुस्खे

6. पीनट बटर (मूंगफली का मक्खन)

पीनट बटर अच्छी सेहत बनाने के लिए कारगर होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है जो कि शरीर का मोटापा बढ़ाने में मदद करता है पीनट बटर के सेवन से शरीर को अनेकों फायदे होते हैं जैसे - हृदय रोग और डायबिटीज के साथ-साथ यह बॉडी बिल्डिंग में भी सहायक होता है, इसके अलावा यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. 

how-much-peanut-butter-per-day-to-gain-weight

पीनट बटर का सेवन आप किसी भी तरीके से कर सकते हैं आप चाहें तो सीधे चम्मच से खाएं या फिर ब्रेड, रोटी, सब्ज़ी, या किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ लगाकर सेवन कर सकते हैं कहा जाता है केले के ऊपर लगाकर खाने से बॉडी बिल्डिंग में ये अधिक सहायक होता है.

यह भी पढ़ें : यदि चाहते हैं सेक्स पावर को बढ़ाना तो अपनाएं ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे

7. अंजीर और दूध

अंजीर को वैसे तो कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है इसमें विटामिन्स और मिनिरल्स भरपूर भरपूर मात्रा में होते हैं तो ऐसे में अंजीर का दूध के साथ में सेवन करना बेहद फायदेमंद होने वाला है, यदि आप शरीर को ताक़तभर और मजबूत बनाना चाह रहे हैं तब तो आपको अंजीर और दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और रोगप्रतिरोधक भी क्षमता बढ़ेगी.

anjeer-with-milk-for-weight-gain

अंजीर और दूध का सेवन करने के लिए आप करीब आधा लीटर फुल क्रीम दूध लें और उसमें करीब 5-7 सूखे अंजीर डालकर उबलने रख दें लगभग 8-10 मिनट उबलने के बाद आप दूध और अंजीर खा लें. 

यह भी पढ़ें : यदि बवासीर से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे

8. आलू का सेवन

दुबले-पतले लोगों को शरीर बनाने के लिए अक्सर आलू खाने की सलाह दी जाती है आलू का सेवन शरीर का वजन बढ़ाने में कारगर होता है क्योंकि इसमें कैलोरी, प्रोटीन और कार्ब्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं साथ ही आलू में हेल्दी फैट भी होता है इसलिए यदि आप भी बजन बढ़ाने की चाह रखते हैं तो आपको आलू का सेवन जरूर करना चाहिए.

is-potato-good-for-weight-gain

वजन बढ़ाने के लिए आप आलू का सेवन उबालकर कर सकते है या फिर भून कर खा सकते है सब्ज़ी के रूप में भी आलू का सेवन कर सकते इसके अलावा चिप्स के रूप में सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आपके वजन में बृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें : अगर सफ़ेद पानी की समस्या से है परेशान तो अपनाएं ये 5 रामबाण घरेलू नुस्खे

9. आम और दूध

वजन बढ़ाने के उपाय या फिर मोटा होने के घरेलू नुस्खे के रूप में आप आम और दूध का चयन कर सकते हैं बता दें कि आम में कई तरह के बिटामिन पाए जाते हैं वहीं दूध में प्रोटीन मौजूद होता है जिससे इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे अन्य वायरल के जोखिम को कम करने में भी आपकी मदद करेगा.

mango-and-milk-for-weight-gain

इस मोटा होने के घरेलू नुस्खे के लिए आप माध्यम आकर के 2 आम लेकर उनका गूदा निकाल लें फिर इस आम के गूदे को करीब आधा लीटर उबले हुए दूध में मिक्स कर दें इसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं यह एक ऐसा नुस्खा है जो आपके शरीर को सॉलिड बनाने में मदद करेगा आप इसका करीब एक महीने तक नियमित रूप से सेवन करें परिणाम आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेंगे.

यह भी पढ़ें : शुगर (डाइबिटीज) को जड़ से खत्म करने के 10 जबरदस्त घरेलू नुस्खे 

10. दूध में बना दलिया या ओट्स

इस आखरी मोटा होने के घरेलू नुस्खे में आप दूध-ओट्स या फिर दूध-दलिया खा सकते हैं यह भी वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं इसके लिए आप नियमित नाश्ते के रूप दूध में बने डालिये या फिर ओट्स इस्तेमाल कर सकते हैं.

porridge-and-oats-is-good-for-weight-gain

Sports-Keeda की एक पोस्ट के अनुसार इस दसवें मोटा होने के घरेलू नुस्खे के लिए आप फूल क्रीम करीब आधा लीटर दूध में दलीया या फिर ओट्स और चीनी डालकर पकने रख दें करीब 8-10 मिनट पकने के बाद ठंडा करके सेवन कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर : इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इन नुस्खों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें Gharelu Nuskha इसकी पुष्टि नहीं करता है.

निष्कर्ष

तो हमारी इस पोस्ट में आपने 10 मोटा होने के घरेलू नुस्खे या मोटा होने के घरेलू उपाय और दुबलापन या शरीर सूखना क्या होता है? को जाना इसके साथ ही शरीर के दुबला होने के क्या कारण होते हैं? की जानकारी को विस्तार से जाना.

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें जिससे कि वह भी 10 मोटा होने के घरेलू नुस्खे, दुबलापन या शरीर सूखना क्या होता है? और शरीर के दुबला होने के कारणों को जान पाएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ